मुख्य बिंदु

  • PMAY योजना, प्रारंभ में भारतीय आबादी के निचले तबके के लिए शुरू की गई थी लेकिन अब इसका विस्तार मध्यम आय वर्ग तक भी कर दिया गया है.
  • CLSS, कुछ शर्तों की अनुपालना होने पर, होम लोन पर देय ब्याज पर सब्सिडी प्रदान करता है.
  • केवल पात्र शहरों में घर खरीदने या निर्माण करने के लिए ही इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है.
  • वार्षिक आय, घर के कारपेट एरिया, होम लोन की अवधि, पात्र लोन राशि आदि पर और मिलने वाली सब्सिडी राशि पर की एक अधिकतम सीमा है.
  • लेंडर द्वारा आर्थिक मदद (सबवेंशन) का दावा किया जाता है और इसे सीधे लाभार्थी के लोन अकाउंट में जमा कर दिया जाता है.

प्रॉपर्टी के स्वामित्व के मामले में भारतीयों के विचार सुव्यवस्थित और स्वीकृत हैं. इन्वेस्टमेंट के मामले में प्रॉपर्टी और सोना हमेशा से ही भारतीयों की पहली पसंद रहे हैं. हर भारतीय के मन में अपना खुद का घर होने की प्रबल लालसा होती है. जहां एक ओर ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए और पैसा कमाने के लिए प्रॉपर्टी खरीदते हैं वहीं ऐसे लोग भी होते हैं जो अपनी पहली प्रॉपर्टी अपने सपनों का घर बनाने के लिए खरीदना चाहते हैं.

विशेषकर शहरी क्षेत्रों में आवास इकाइयों की अत्यधिक कमी को देखते हुए, सरकार विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान करके लोगों को घर खरीदने के लिए प्रेरित कर रही है. ये प्रोत्साहन ब्याज में सब्सिडी के अलावा टैक्स में छूटों और रियायतों के रूप में दिए जाते हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत सरकार द्वारा सभी के लिए आवास की मुहिम को साकार करने के लिए बनाई गई एक योजना है. इस योजना के तहत 2022 तक 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है1.

इस योजना की व्यापक पहुंच है और इसके अंतर्गत समाज के अधिकांश वर्ग, जिनमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और पहली बार घर खरीदने वाले लोग, आते हैं. इस योजना का एक प्रमुख घटक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (CLSS) प्रदान करना है जो भारतीयों के लिए घर के स्वामित्व में आने वाली एक प्रमुख लागत पर ब्याज पर सब्सिडी प्रदान करती है और लोगों के लिए घर खरीदना आसान बनाती है.

आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं.

पात्रता

आप इस योजना के लाभ प्राप्त कर सकते हैं यदि:

  • आप 2011 की जनगणना के अनुसार किसी भी वैधानिक शहर में रहते हैं. यहां तक कि अगर आप वैधानिक शहरों के संबंध में अधिसूचित या नियोजन क्षेत्रों के बाद अधिसूचित कस्बों में से किसी में रहते हैं, तो भी आप पात्र होंगे.
  • भारत के किसी भी हिस्से में, आपके या आपके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर पक्का घर नहीं हैं.
  • आपके परिवार (पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों सहित) ने अब तक भारत सरकार की किसी भी केंद्रीय योजना या PMAY के तहत किसी भी योजना से किसी भी प्रकार का लाभ नहीं लिया है2.

एक वयस्क कमाऊ सदस्य, चाहे उसकी वैवाहिक स्थिति कुछ भी हो, एक अलग परिवार माना जाएगा3.

लाभ

जैसा कि पहले बताया गया है, CLSS होम लोन पर लगने वाले ब्याज पर सब्सिडी प्रदान करता है. सरकार ब्याज भुगतान टैब के एक हिस्से का भुगतान खुद करती है, और इस प्रकार से योजना के लाभार्थी की घर खरीद की लागत कम हो जाती है. CLSS के लाभ इस प्रकार हैं:

MIG 1 श्रेणी: अगर आपकी वार्षिक घरेलू आय ₹6 लाख से अधिक लेकिन ₹12 लाख से कम है और आप 160 वर्ग मीटर (लगभग 1,722.23 वर्ग फीट)4 के अधिकतम कारपेट एरिया वाला कोई घर खरीद रहे हैं या बना रहे हैं, तो आपको 4% तक का ब्याज अनुदान लाभ मिलता है. हालांकि, इस सब्सिडी को ₹9 लाख की अधिकतम लोन राशि और 20 सालों की अधिकतम होम लोन अवधि तक ही सीमित रखा गया है5.

MIG 2 श्रेणी: अगर आपकी वार्षिक घरेलू आय ₹12 लाख से अधिक लेकिन ₹18 लाख से कम है और आप 200 वर्ग मीटर (लगभग 2,152.78 वर्ग फीट)6 के अधिकतम कारपेट एरिया वाला कोई घर खरीद रहे हैं या बना रहे हैं, तो आपको 3% तक का ब्याज अनुदान लाभ मिलता है. हालांकि, इस सब्सिडी को ₹12 लाख की अधिकतम लोन राशि और 20 सालों की अधिकतम होम लोन अवधि तक ही सीमित रखा गया है7.

LIG और EWS श्रेणी: अगर आपकी वार्षिक घरेलू आय ₹3 लाख से अधिक लेकिन ₹6 लाख से कम है और आप 60 वर्ग मीटर (लगभग 645.83 वर्ग फीट) के अधिकतम कारपेट एरिया वाला घर खरीद रहे हैं या बना रहे हैं, तो आपको 6.5% तक का ब्याज अनुदान लाभ मिलता है. ब्याज सब्सिडी को ₹6 लाख की अधिकतम लोन राशि और 20 सालों की अधिकतम होम लोन अवधि तक ही सीमित रखा गया है8. नोट: इस श्रेणी के मामले में, मिशन के तहत केंद्रीय सहायता के साथ निर्मित/अधिग्रहित घर, परिवार की महिला मुखिया के नाम पर या परिवार के पुरुष मुखिया और उनकी पत्नी के संयुक्त नाम पर होना चाहिए. ऐसे मामलों में, जहां परिवार में कोई वयस्क महिला सदस्य नहीं है, घर पुरुष सदस्य के नाम पर भी हो सकता है9.

'आर्थिक मदद' का उदाहरण:

मान लीजिए आपने 9% की ब्याज दर पर 20 सालों की अवधि के लिए ₹9 लाख का होम लोन लिया है. 'आर्थिक मदद' यह सुनिश्चित करेगी कि आप mig i योजना के मामले में 5% की प्रभावी ब्याज दर का भुगतान करें. इस स्थिति में आपके लिए उपलब्ध कुल सब्सिडी ₹2,35,068 होगी. आप clss के अंतर्गत आने वाली अधिकतम राशि से ऊपर, अतिरिक्त लोन ले सकते हैं; हालांकि, अतिरिक्त लोन राशि गैर-रियायती दरों पर दी जाएगी. इसी तरह, आप अपनी कैश फ्लो आवश्यकताओं के अनुरूप लंबी अवधि के लोन का विकल्प चुन सकते हैं. हालांकि सब्सिडी की गणना अधिकतम 20 सालों10 की लोन अवधि के लिए ही की जाएगी.

आपका होम लोन 1 जनवरी 2017 को या उसके बाद स्वीकृत होना चाहिए और यह योजना EWS/LIG वर्ग के मामले में 31 मार्च 2022 तक और MIG वर्ग के मामले में 31 मार्च 2020 तक मान्य है11.

सब्सिडी के लिए दावा कैसे करें?

इस योजना की सबसे अच्छी बात इसकी आसान प्रक्रिया है. इसमें आपको अपनी ओर से सब्सिडी क्लेम नहीं करना होता है. सब्सिडी प्राप्त करने का पूरा प्रोसेस आपको होम लोन देने वाली होम लोन कंपनी द्वारा पूरी की जाती है. आपको केवल एक साधारण घोषणा पत्र भरकर देना होता है, जिसमें यह लिखा होता है कि पात्रता मानदंड के अनुसार आपके पास कोई पक्का घर नहीं है.

लोन के डिस्बर्समेंट पर, लोन देने वाले संस्थान द्वारा आपकी ओर से सब्सिडी के लिए क्लेम किया जाता है और आवश्यक सभी प्रक्रिया को पूरा किया जाता है. नोडल एजेंसी जैसे कि नेशनल हाउसिंग बैंक ("NHB") द्वारा लोन सब्सिडी के अप्रूवल के बाद पूरी सब्सिडी राशि ऑटोमैटिक रूप से आपके लोन अकाउंट में जमा हो जाती है. इससे न केवल योजना आसान हो जाती है, बल्कि इससे सब्सिडी राशि के कारण आपके लोन का मूलधन भाग कम हो जाने से आपकी EMI भी कम हो जाती है12.

बाध्यताएं

ऊपर उल्लिखित केंद्र सरकार की हाउसिंग योजनाओं में से किसी भी योजना का लाभ न उठाया होने की पाबंदी के अलावा, यह ध्यान रखना भी आवश्यक है कि अगर लोन को एक लेंडर से दूसरे लेंडर को ट्रांसफर किया जाता है, तो इस योजना का लाभ नहीं लिया जा सकेगा. यह लाभ केवल एक बार लिया जा सकता है. विवाहित जोड़े के मामले में, पति या पत्नी या दोनों एक साथ (दोनों के संयुक्त स्वामित्व के मामले में) एक ही घर के लिए पात्र होंगे, बशर्ते परिवार सभी पात्रता मानदंडों को पूरा कर रहा हो13.

अंत में, भारत सरकार बढ़ती जनसंख्या और देश की बदलती जनसांख्यिकी के साथ तालमेल बनाने के लिए हाउसिंग को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है. शुरूआत में इस योजना का लाभार्थी केवल समाज का निचला और गरीब तबका था लेकिन बाद में योजना को MIG श्रेणी के लिए भी लागू कर देना घर के मालिकों और अर्थव्यवस्था के हाउसिंग क्षेत्र दोनों के लिए संजीवनी सिद्ध हुआ है.

ध्यान दें- CLSS के तहत मिलने वाले लाभ के लिए आप योग्य हैं या नहीं, इसके आकलन का पूर्ण अधिकार भारत सरकार के पास है. सब्सिडी स्कीम के मौजूदा मानदंड ऊपर उल्लिखित हैं.

नोट: अधिक जानकारी और योजना के नियमों में संशोधनों की जानकारी के लिए, कृपया www.mhupa.gov.in देखें

इसे भी पढ़ें - PMAY के लिए कैसे अप्लाई करें

आपको यह भी पसंद आ सकता है

प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट

मुंबई में स्टाम्प ड्यूटी और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन

होम लोन, जिसे कभी-कभी हाउस लोन या हाउसिंग लोन भी कहा जाता है, वह राशि होती है

प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट

महारेरा रजिस्ट्रेशन के लिए बेहतरीन गाइड

रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट, 2016 20171 से लागू हुआ है. ये…

प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट

हाउसिंग पर GST दर में कटौती

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) काउंसिल ने अपनी 33rd मीटिंग में घोषणा करते हुए कहा कि GST दर में कटौती

प्रचलित ब्लॉग

आज के समय में होम लोन के लिए अप्लाई करने के लाभ

घर का अर्थ है आराम, खुशी, गर्व और परिवार. हर गृहणी आपको यही बताएगी कि...

होम लोन के लिए अप्लाई करना - ऑनलाइन या ऑफलाइन

टेक्नोलॉजी में होने वाली तरक्की से, बहुत से लाभ हुए हैं – अब किसी को राशन खरीदने या कोई

होम लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें

खरीददारी, भुगतान, बैंकिंग और अन्य कार्य, ऑनलाइन करना, सुविधाजनक और आसान है

मुंबई में स्टाम्प ड्यूटी और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन

होम लोन, जिसे कभी-कभी हाउस लोन या हाउसिंग लोन भी कहा जाता है, वह राशि होती है

महारेरा रजिस्ट्रेशन के लिए बेहतरीन गाइड

रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट, 2016 20171 से लागू हुआ है. ये कानून

हाउसिंग पर GST दर में कटौती

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) काउंसिल ने अपनी 33rd मीटिंग में घोषणा करते हुए कहा कि GST दर में कटौती

सही ब्लाइंड्स चुनना!

इतने सारे विकल्पों में से, ब्लाइंड के परफेक्ट सेट की खरीदारी कहां से करनी चाहिए?...

सही इंटीरियर डिज़ाइनर की पहचान कैसे करें

सोनिका दास कई वर्षों से कार्यरत एक आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनर हैं. वह अपनी ID शेयर करती हैं

5 बेहतरीन स्टेयरकेस जिनसे हो जाएगा आपको प्यार!

अब पेश है ऐसे होम फीचर की आकर्षक सुविधा जिससे आप अपनी रचनात्मकता दिखा सकते हैं. अगर आप मेरी तरह डिज़ाइनर हैं

प्रॉपर्टी पर लोन लेते समय होने वाली 5 गलतियों से बचें

हम सभी को जीवन के एक मोड़ पर कैश फ्लो की चुनौती का सामना करना पड़ सकता है - कुछ को निजी उपयोग के लिए कैश की ज़रूरत हो सकती है

प्रॉपर्टी पर लिए जाने वाले लोन के बारे में पूरी जानकारी

लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी से आप अपनी प्रॉपर्टी को कोलैटरल पर रखकर तुरंत फंड प्राप्त कर सकते हैं...

केवल होम लोन ही नहीं, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां और भी बहुत कुछ ऑफर करती हैं

हम में से अधिकतर तभी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के बारे में सोचते हैं जब हम होम लोन लेना चाहते हैं - और ऐसा करना तर्कसंगत भी है...

हमारे लोन एक्सपर्ट से कॉल प्राप्त करने के लिए कृपया अपना विवरण शेयर करें!

Thank you!

धन्यवाद!

हमारे लोन एक्सपर्ट जल्द ही आपको कॉल करेंगे!

ठीक है

कुछ समस्या हुई है!

कृपया दोबारा कोशिश करें

ठीक है

नया होम लोन लेने की सोच रहे हैं?

बस हमें मिस्ड कॉल दें

Phone icon

+91-9289200017

जल्द भुगतान करें

लोन की अवधि

15 वर्ष

ब्याज दर

8.50% प्रतिवर्ष.

सर्वाधिक लोकप्रिय

लोन की अवधि

15 वर्ष

ब्याज दर

8.50% प्रतिवर्ष.

आराम से

लोन की अवधि

15 वर्ष

ब्याज दर

8.50% प्रतिवर्ष.

800 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर के लिए*

* ये दरें आज की हैं, यानि,

दुविधा में हैं?

Banner
"एच डी एफ सी हाउसिंग फाइनेंस में त्वरित सर्विस और समझ की सराहना करें"
- अविनाशकुमार राजपुरोहित, मुंबई

अपना विवरण साझा करने के लिए धन्यवाद

198341
198341
198341
198341
एमॉर्टाइज़ेशन शेड्यूल देखें

इएमआई विफलता चार्ट