मुख्य बिंदु

फ्लोटिंग रेट होम लोन चुनें, अगर -

  • आपको ब्याज दरों में गिरावट की उम्मीद हो
  • आप ब्याज दर में उतार-चढ़ावों के बारे में अनिश्चित हों
  • आप कम अवधि में अपनी ब्याज लागत पर कुछ बचत करना चाहते हों

फिक्स्ड रेट होम लोन चुनें, अगर -

  • आप उस EMI को लेकर कम्फर्टेबल हों जो आपको पे करनी है
  • आपको ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की उम्मीद हो
  • अगर ब्याज दरें कम हो गई हों और आप उस दर को लॉक करना चाहते हों

अगर आप तय नहीं कर पा रहे हैं, तो कॉम्बिनेशन लोन चुनें जो कि थोड़ा फिक्स्ड और थोड़ा फ्लोटिंग होता है

आप एक मामूली फीस देकर फिक्स्ड और फ्लोटिंग रेट के बीच स्विच कर सकते हैं

घर खरीदने में कई तरह के फैसले शामिल होते हैं, जो वर्षों तक या दशकों तक भी आपके जीवन पर असर डाल सकते हैं. सबसे पहले तो आपको यह फैसला करना होता है कि आपको घर किराए पर लेना है या खरीदना है. अगर आप 'घर खरीदने' का निर्णय लेते हैं, तो अपने परिवार के लिए सही घर ढूंढना अगला बड़ा निर्णय होता है. और फिर बारी आती है उस महत्वपूर्ण निर्णय की जिसमें आप तय करते हैं कि आप होम लोन की 'फिक्स्ड ब्याज दर चुनेंगे या फ्लोटिंग ब्याज दर'. इस फैसले का असर आपके फाइनेंस पर पड़ता है, इसलिए आपको सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है. तो, इन दोनों के बीच क्या अंतर है और कौन सा विकल्प आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित होगा?? यहां पर कुछ चीज़ों के बारे में बताया गया है, जो एक सही फैसला लेने में आपकी मदद करेंगी.

फिक्स्ड रेट होम लोन और इसके फायदों के बारे में

फिक्स्ड रेट लोन में, होम लोन लेते समय ब्याज दर निश्चित कर दी जाती है. किसी नियमित फिक्स्ड रेट प्रोडक्ट (जिसमें लोन की पूरी अवधि के दौरान ब्याज दर एक समान रहती है) के अलावा, हमारे पास कुछ ऐसे लोन वेरिएंट उपलब्ध हैं, जिनमें आप 2, 3 या 10 वर्षों की विशिष्ट अवधि के लिए अपने लोन की ब्याज दर फिक्स कर सकते हैं और लेंडर को यह अधिकार होता है कि वह किसी भी समय ब्याज दर को रीसेट कर सकता है.

फिक्स्ड रेट होम लोन का विकल्प चुनने पर आपको निश्चितता का एहसास होता है क्योंकि आपको लोन लेने के समय से पता होता है कि आपके रीपेमेंट क्या होंगे, जिससे आपको सही बजट बनाने और अपने फाइनेंस प्लॉन करने का भरोसा मिलता है. इस तरह से, यह आपकी लोन अवधि, EMI प्रतिबद्धता और कुल ब्याज आउटफ्लो का अनुमान लगाने का एक उचित उपाय है.

फिक्स्ड रेट लोन की कीमत आमतौर पर फ्लोटिंग रेट लोन से थोड़ी अधिक होती है. अगर अंतर काफी बड़ा है, तो आप फ्लोटिंग रेट लोन पर विचार कर सकते हैं. लेकिन अगर वे लगभग बराबर हैं या अगर अंतर न के बराबर है, तो आप अपनी स्थिति और जरूरतों का आकलन करके यह तय कर सकते हैं कि आपके लिए फिक्स्ड रेट लोन या फ्लोटिंग रेट लोन में से क्या चुनना ठीक रहेगा.

आपको निम्न परिस्थितियों में फिक्स्ड रेट होम लोन का विकल्प चुनना चाहिए:

  • आप उस EMI को लेकर कम्फर्टेबल हों जो आपको पे करनी है. यह आपकी टेक-होम मंथली इन्कम के 25-30% से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • आपको भविष्य में ब्याज दरों के बढ़ने का अनुमान हो, और इसलिए अपने होम लोन को मौजूदा दर पर लॉक करना चाहते हों.
  • अगर हाल ही में ब्याज दरों में कमी आई हो और आप ब्याज दरों के मौजूदा स्तर को लेकर कम्फर्टेबल हों, तो फिक्स्ड रेट लोन के साथ इस दर पर लॉक करें. उदाहरण के लिए, अगर होम लोन की ब्याज दर कुछ साल पहले 10% थी और माना कि अब यह गिरकर 8.5% हो गई है और आप इस दर को लेकर मानसिक और आर्थिक रूप से सहज हैं, तो आप फिक्स्ड रेट पर लोन ले सकते हैं.

फ्लोटिंग रेट होम लोन और इसके फायदे

इसे 'एडजस्टेबल रेट होम लोन’ के रूप में भी जाना जाता है, ये लोन लेंडर की बेंचमार्क रेट से जुड़े होते हैं, जो बाजार की ब्याज दर के साथ घटती-बढ़ती है. अगर बेंचमार्क रेट में बदलाव होता है, तो लोन पर ब्याज दर भी आनुपातिक रूप से बदल जाती है.

ऐसे लोन पर ब्याज दर निर्धारित अवधि के बाद रीसेट की जाती है. यह अवधि कैलेंडर के हिसाब से किसी फाइनेंशियल वर्ष की प्रत्येक तिमाही या छमाही हो सकती है या फिर होम लोन के पहले डिस्बर्समेंट की तिथि के आधार पर हर कस्टमर के लिए अलग-अलग भी हो सकती है. वैकल्पिक रूप से, इस रीसेट को आपकी लोन एनिवर्सरी के हिसाब से भी तय किया जा सकता है. फाइनेंशियल संस्थान आमतौर पर ब्याज दर रीसेट साइकिल में बदलाव करने का अधिकार अपने पास सुरक्षित रखते हैं. अगर समीक्षा अवधि के दौरान मार्केट दरों में कोई बदलाव होता है, तो आपकी दरें भी रीसेट करके बढ़ाई या घटाई जा सकती हैं. ब्याज दर रीसेट के ऐसे मामलों में, आमतौर पर लोन की अवधि को परिवर्तित ब्याज दर के अनुसार फिर से समायोजित किया जाता है. अगर ब्याज की दर बढ़ती है, तो आपकी बची हुई लोन की अवधि बढ़ जाएगी, और ब्याज दर घटने पर लोन की अवधि कम हो जाएगी. आपकी EMI में बार-बार होने वाले बदलावों से बचने के लिए ऐसा किया जाता है ताकि आपका कैश-फ्लो प्रभावित ना हो. लेकिन अगर आप चाहें, तो आप अपने लेंडर से लोन की अवधि के बजाय अपनी EMI को संशोधित करने का अनुरोध कर सकते हैं.

आपको निम्नलिखित परिस्थितियों में फ्लोटिंग रेट होम लोन का विकल्प चुनना चाहिए:

  • अगर आप आमतौर से समय के साथ ब्याज दरों के गिरने की उम्मीद कर रहे हों, तो फ्लोटिंग रेट लोन का चुनाव करने से ऐसे मामले में आपके लोन पर लागू ब्याज दर भी घट जाएगी, जिससे आपके लोन की कास्ट कम हो जाएगी.
  • फ्लोटिंग रेट लोन उन लोगों के लिए ठीक है जो ब्याज दर में उतार-चढ़ाव को लेकर अनिश्चित हैं और बाजार दरों के साथ रहना ठीक समझते हैं.
  • अगर आप निकटतम अवधि में अपनी ब्याज लागत पर कुछ बचत करना चाहते हों, तो चूंकि फ्लोटिंग रेट लोन की दर आमतौर पर फिक्स्ड रेट लोन की तुलना में मामूली रूप से कम होती है, इस से आपको अपने लोन की कीमत में कुछ लाभ मिलता है.

अगर आप अभी भी तय नहीं कर सकते

अगर आप अभी भी समझ नहीं पा रहे हैं कि किस प्रकार का हाउसिंग लोन आपके लिए ठीक रहेगा, तो आप कॉम्बिनेशन लोन चुनें जो थोड़ा फिक्स्ड और थोड़ा फ्लोटिंग होता है. यह आपके लिए विशेष रूप से सही रहेगा अगर आप वर्तमान में कोई अन्य लोन रीपेमेंट कर रहे हैं और आपके कैश फ्लो शुरूआती 3-5 वर्षों के लिए आपके लोन ऑब्लिगेशंस पूरे करने के लिए प्लान्ड हैं, तो इस टर्म के दौरान, आप फिक्स्ड रेट का विकल्प चुन सकते हैं. इस फेज के बाद, आप हाउसिंग लोन की शेष टर्म के लिए फ्लोटिंग विकल्प चुन सकते हैं.

आमतौर पर, यह अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल होता है कि भविष्य में होम लोन की दरें क्या होंगी. हो सकता है कि हाउसिंग लोन की ब्याज दरें आपकी अपेक्षित दरों के हिसाब से न बदलें, जिससे आपको कठिन स्थिती का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन आपको इस बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है कि कहीं आप हाउसिंग लोन के बारे में गलत निर्णय न ले लें. याद रहे, आप किसी भी समय फिक्स्ड रेट और फ्लोटिंग रेट हाउसिंग लोन के बीच स्विच कर सकते हैं; लेंडर, आमतौर पर, इस सुविधा के लिए मामूली शुल्क लेते हैं.

अंत में, यह कोई नहीं कह सकता कि एक प्रकार का लोन दूसरे की तुलना में बेहतर है; फिक्स्ड विकल्प या फ्लोटिंग होम लोन ब्याज दर विकल्प चुनना आपकी ज़रूरतों, प्राथमिकताओं और फाइनेंशियल प्रोफ़ाइल पर निर्भर होता है. अपने लिए सर्वोत्तम विकल्प चुनने के लिए आपको ऊपर बताई बातों पर विचार करना चाहिए. हालांकि आपके लोन विकल्प का घर की अंतिम लागत पर स्पष्ट प्रभाव पड़ता है, लेकिन आपको अपनी परिस्थितियों के अनुसार होम लोन पर ब्याज के तरीके बदलने की सुविधा मिलती है.

Should you opt for a fixed rate or a floating rate home loan?क्या आप जानते हैं?

  • फ्लोटिंग रेट लोन लोकप्रिय हैं क्योंकि वे कस्टमर को लचीलापन प्रदान करते हैं.
  • अगर आप भविष्य में ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी को लेकर निश्चित हों और मौजूदा दर पर अपने लोन को लॉक करना चाहते हों, तो फिक्स्ड रेट लोन का चयन करें.
  • अपनी लोन अवधि के दौरान कभी भी आप एक मामूली फीस देकर अपने फिक्स्ड रेट लोन को फ्लोटिंग रेट लोन में, और इसके उल्ट भी, बदल सकते हैं.
  • फ्लोटिंग रेट लोन में कोई प्रीपेमेंट पेनल्टी नहीं होती है.
  • फिक्स्ड, फ्लोटिंग या कॉम्बिनेशन लोन में से किसी एक का चुनाव आपकी निजी परिस्थितियों, ज़रूरतों, और ब्याज दरों के उतार-चढ़ाव को लेकर आपके नज़रिए पर निर्भर करता है.

फिक्स्ड बनाम फ्लोटिंग ब्याज दर

फिक्स्ड फ्लोटिंग
आपके होम लोन पर ब्याज दर पूरी लोन अवधि के दौरान फिक्स्ड रहती है. लेंडर के बेंचमार्क रेट में होने वाले परिवर्तन के अनुसार, आपके होम लोन की ब्याज दर में परिवर्तन होता है.
फिक्स्ड दरें, फ्लोटिंग दरों से थोड़ी अधिक होती हैं. फ़्लोटिंग दरें, फिक्स्ड दरों से थोड़ी कम रहती हैं.
अगर आप मौजूदा ब्याज दरों को लेकर कम्फर्टेबल हैं, इसे लेकर आश्वस्त हैं कि भविष्य में ब्याज दरें बढ़ेंगी, तो आप फिक्स्ड रेट होम लोन चुन सकते हैं. अगर आप ब्याज दरों के उतार-चढ़ाव को लेकर अनिश्चित हैं, तो फ्लोटिंग रेट होम लोन का विकल्प चुनें.
फिक्स्ड रेट होम लोन्ज़ के मामले में प्रीपेमेंट पेनल्टी लगती है. फ्लोटिंग रेट होम लोन्ज़ के मामले में प्रीपेमेंट पेनल्टी नहीं लगती है.

इसे भी पढ़ें - होम लोन में डाउन पेमेंट

आपको यह भी पसंद आ सकता है

प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट

मुंबई में स्टाम्प ड्यूटी और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन

होम लोन, जिसे कभी-कभी हाउस लोन या हाउसिंग लोन भी कहा जाता है, वह राशि होती है

प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट

महारेरा रजिस्ट्रेशन के लिए बेहतरीन गाइड

रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट, 2016 20171 से लागू हुआ है. ये…

प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट

हाउसिंग पर GST दर में कटौती

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) काउंसिल ने अपनी 33rd मीटिंग में घोषणा करते हुए कहा कि GST दर में कटौती

प्रचलित ब्लॉग

आज के समय में होम लोन के लिए अप्लाई करने के लाभ

घर का अर्थ है आराम, खुशी, गर्व और परिवार. हर गृहणी आपको यही बताएगी कि...

होम लोन के लिए अप्लाई करना - ऑनलाइन या ऑफलाइन

टेक्नोलॉजी में होने वाली तरक्की से, बहुत से लाभ हुए हैं – अब किसी को राशन खरीदने या कोई

होम लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें

खरीददारी, भुगतान, बैंकिंग और अन्य कार्य, ऑनलाइन करना, सुविधाजनक और आसान है

मुंबई में स्टाम्प ड्यूटी और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन

होम लोन, जिसे कभी-कभी हाउस लोन या हाउसिंग लोन भी कहा जाता है, वह राशि होती है

महारेरा रजिस्ट्रेशन के लिए बेहतरीन गाइड

रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट, 2016 20171 से लागू हुआ है. ये कानून

हाउसिंग पर GST दर में कटौती

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) काउंसिल ने अपनी 33rd मीटिंग में घोषणा करते हुए कहा कि GST दर में कटौती

सही ब्लाइंड्स चुनना!

इतने सारे विकल्पों में से, ब्लाइंड के परफेक्ट सेट की खरीदारी कहां से करनी चाहिए?...

सही इंटीरियर डिज़ाइनर की पहचान कैसे करें

सोनिका दास कई वर्षों से कार्यरत एक आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनर हैं. वह अपनी ID शेयर करती हैं

5 बेहतरीन स्टेयरकेस जिनसे हो जाएगा आपको प्यार!

अब पेश है ऐसे होम फीचर की आकर्षक सुविधा जिससे आप अपनी रचनात्मकता दिखा सकते हैं. अगर आप मेरी तरह डिज़ाइनर हैं

प्रॉपर्टी पर लोन लेते समय होने वाली 5 गलतियों से बचें

हम सभी को जीवन के एक मोड़ पर कैश फ्लो की चुनौती का सामना करना पड़ सकता है - कुछ को निजी उपयोग के लिए कैश की ज़रूरत हो सकती है

प्रॉपर्टी पर लिए जाने वाले लोन के बारे में पूरी जानकारी

लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी से आप अपनी प्रॉपर्टी को कोलैटरल पर रखकर तुरंत फंड प्राप्त कर सकते हैं...

केवल होम लोन ही नहीं, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां और भी बहुत कुछ ऑफर करती हैं

हम में से अधिकतर तभी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के बारे में सोचते हैं जब हम होम लोन लेना चाहते हैं - और ऐसा करना तर्कसंगत भी है...

हमारे लोन एक्सपर्ट से कॉल प्राप्त करने के लिए कृपया अपना विवरण शेयर करें!

Thank you!

धन्यवाद!

हमारे लोन एक्सपर्ट जल्द ही आपको कॉल करेंगे!

ठीक है

कुछ समस्या हुई है!

कृपया दोबारा कोशिश करें

ठीक है

नया होम लोन लेने की सोच रहे हैं?

बस हमें मिस्ड कॉल दें

Phone icon

+91-9289200017

जल्द भुगतान करें

लोन की अवधि

15 वर्ष

ब्याज दर

8.50% प्रतिवर्ष.

सर्वाधिक लोकप्रिय

लोन की अवधि

15 वर्ष

ब्याज दर

8.50% प्रतिवर्ष.

आराम से

लोन की अवधि

15 वर्ष

ब्याज दर

8.50% प्रतिवर्ष.

800 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर के लिए*

* ये दरें आज की हैं, यानि,

दुविधा में हैं?

Banner
"एच डी एफ सी हाउसिंग फाइनेंस में त्वरित सर्विस और समझ की सराहना करें"
- अविनाशकुमार राजपुरोहित, मुंबई

अपना विवरण साझा करने के लिए धन्यवाद

198341
198341
198341
198341
एमॉर्टाइज़ेशन शेड्यूल देखें

इएमआई विफलता चार्ट