हम लिविंग रूम यूनीक होता है, लेकिन सब में एक बात समान होती है. ये एक ऐसी जगह हैं, जहां यादें बनती हैं. परिवार एक साथ सबसे ज्यादा समय यहीं बिताते हैं. लिविंग रूम में ही आगंतुकों का पहला इम्प्रेशन बनता है. दीवारों का कलर चुनने से लेकर, फर्नीचर और सजावट तक, घर के इस हिस्से में हम सबसे ज़्यादा समय बिताते हैं.

यहां कुछ लिविंग रूम हैं, जो देखने में शायद अलग लगें, लेकिन सब में समान स्तर की मेहनत लगाई गई है.

कलरफुल सेमी-मॉडर्न लिविंग रूम

केतन बनकर के पुणे स्थित घर में कुछ मॉर्डन चीज़ों के साथ एक पारंपरिक लिविंग रूम है. इसमें एक पारंपरिक मंदिर है, जिसके साथ काउच और सेंटर टेबल के कलर का परफेक्ट मैच है. परिवार के लोग आपस में बात करने, टीवी देखने या मनोरंजन के लिए यहां समय बिताते हैं.

लिविंग रूम जो मन को भाए
A Home Built on Memories, Designed by Passion

डिजिटल मीडिया के इस दौर में, मुंबई के देवांग बड़ियानी अभी भी अपनी पुरानी यादों को स्कूल के पुराने तरीके से दिखाने में विश्वास रखते हैं. उन्होंने अपने लिविंग रूम की दीवार पर एक खूबसूरत फैमिली ट्री बनाया है, जिसमें उन्होंने अपने जीवन के अलग-अलग पलों के फोटो को लगाया है. ये दीवार इस कमरे में जान डालती है और उनके घर में आने वाले हर व्यक्ति का मन मोह लेती है.

आर्टिस्टिक लिविंग रूम

तुषार कट्यारमल के पुणे स्थित घर का लिविंग रूम कला और संस्कृति का एक बेहतरीन मिश्रण है. इस घर में आने वाले हर व्यक्ति वर्ली वॉल आर्ट, कलाकृतियों, आकर्षक वुडन फाउंटेन, विंटेज एलीफैंट पेंटिंग और अन्य चीज़ों की सराहना किए बगैर नहीं रह पाते हैं. उनका लिविंग रूम आंखों को सुकून देने वाला है और उनकी सजावट बातचीत शुरू करने का एक अच्छा विषय है.

मॉर्डन लिविंग

राहुल तिवारी के घर में लिविंग और डाइनिंग रूम का कॉम्बिनेशन है. इसमें न केवल जगह का पूरी तरह से उपयोग किया गया है, बल्कि इसे एक ऐसे रूम के रूप में बनाया गया है, जिसके इर्द-गिर्द पूरे परिवार का जीवन केंद्रित है. यहां परिवार के लोग एक साथ डिनर करते है, शाम की चाय पीते हैं, बोर्ड खेलते हैं और फिल्में देखते हैं. तिवारी परिवार की सबसे बहुमूल्य यादें इसी रूम में संजोई जाती हैं.