अस्त-व्यस्त किचन काउंटर से परेशान हो गए हैं? क्या आपकी बाथरूम की सेल्फ ऊपर बहुत ज़्यादा भरी हुई है? या आपके गार्डन टूल्स जगह जगह बिखरे हुए हैं?? यह DIY इन सभी समस्याओं और परेशानियों को हल करने की गारंटी देता है! यह मल्टी-पर्पस स्टोरेज यूनिट न केवल मज़बूत, भरोसेमंद और बनाने में बहुत आसान है, बल्कि आपके पर्सनल स्पेस में बोहमियन, रस्टिक टच भी देता है. इसलिए, किसी वीकेंड पर अपने घर में ऐसा स्थान ढूंढ़ें, जहां इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो, और शुरू हो जाएं!

आपको क्या चाहिए होगा:

  • वन साइड वाली लकड़ी की क्रेट (लोकल नर्सरी से मिलेगी)
  • एक ड्रिल
  • 4-6 छोटे क्लैंप और 12-15 स्क्रू (किसी भी इलेक्ट्रिकल सप्लाई शॉप पर उपलब्ध)
  • वॉल पेंट/ऑयल बेस्ड एक्सटीरियर पेंट
  • क्लियर वार्निश
  • ब्रश
  • पेंट थिनर
  • समान या अलग-अलग साइज़ के 2 मेटल बास्केट

चरण:

  1. अपने पेंट और ब्रश से अपने क्रेट को पेंट करें. अगर आप रस्टिक थीम चाहते हैं तो आप ब्राउन वार्निश का भी उपयोग कर सकते हैं!
  2. इसे सूखने दें. इसे 6 घंटों के लिए बाहर सूखने को छोड़ दें, और फिर कम्पलीट लुक देने के लिए टॉप पर क्लियर वार्निश से एक बार पेंट करें. इससे पानी और धूप के सम्पर्क में आने से लकड़ी सड़ेगी नहीं. वार्निश को रात भर सूखने के लिए छोड़ दें.
  3. दीवार पर अपने क्रेट को सेट करें और जहां आप अपने बास्केट को लगाना चाहते हैं, मार्कर की सहायता से वहां निशान लगाएं. इसी जगह पर बास्केट लगेंगी.
  4. निशान की जगह पर लकड़ी में ड्रिल से दो छेद करें. DIY Multi-Purpose Storage Unit DIY Multi-Purpose Storage Unit DIY Multi-Purpose Storage Unit
  5. अपनी बास्केट को उठाएं और इसे सही जगह पर रखे रहने के लिए क्लैम्प (खूंटी) लगाएं. स्क्रूड्राइवर की मदद से स्क्रू लगाएं. अच्छी तरह सुनिश्चित करें कि ये कसकर लगे हों.
  6. जब तक सभी बास्केट क्रेट में लग न जाएं, तब तक इस प्रोसेस को दोहराएं, और इस तरह काम पूरा हो गया!
  7. दरवाजे पर क्रेट को लटकाने के लिए, आप बड़े हुक (हार्डवेयर स्टोर में उपलब्ध) का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे काउंटर या दीवारों पर भी लगा सकते हैं.

इस DIY को किफायती और आसानी से मिलने वाले मटीरियल से बनाना, बिलकुल आसान है! इस ट्रिक का उपयोग अपने प्रियजनों या दोस्तों के साथ DIY वीकेंड पर, समय बिताने के लिए करें. यह बताने की जरुरत नहीं है कि यह एक शानदार हाउस वार्मिंग गिफ्ट साबित होगा! इसका हैंडमेड होना बोनस पॉइंट है!