हम आपके लिए लाए हैं 15 गैजेट, ऐप और दूसरे आइडिया - जो हाई टैक और लो टैक है - और जो आपके रोजमर्रा के जीवन को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए है.

चिप मेकर

घर पर चिप्स बनाना इससे आसान और सुविधाजनक पहले कभी नहीं था. मैंडोलिन के साथ अपनी पसंदीदा सब्जियों को काटें, हर भाग को सिलिकॉन ट्रे में जमाएं और मात्र पांच मिनटों तक माइक्रोवेव में रखकर चिप्स प्राप्त करें. और बस हो गया! मैंडोलिन का मास्ट्राड चिप मेकर, ₹ 1,850 (2 स्टैकेबल ट्रे), houseproud.in.

आसानी से खोलें!

वे दिन गए जब आपको किसी जार को खोलने के लिए उसे नीचे से कोहनी से ठोकना पड़ता था. यह आसानी से एडजस्ट होने वाला, सिलिकॉन स्ट्रेप आपको एक बेहतरीन ग्रिप प्रदान करता है जिससे आप ढक्कन को आसानी से घुमाकर खोल सकते हैं. ट्विस्ट जार ओपनर, ₹ 279, houseproud.in.

बैंड

आपके महत्वपूर्ण कागजातों और फाइलों को एक साथ रखने में लंबे रबर बैंड काफी मददगार सिद्ध हो सकते हैं. आपको बस इन्हें अपने डॉक्युमेंट्स पर लगाना है, और आपके डॉक्युमेंट्स सुरक्षित हो जाएंगे. amazon.in पर जाएं विकल्पों के लिए.

इसे चिपकाएं

यह रैक स्टील और रबर की बनी होती है, साथ ही इसमें वैक्यूम सक्शन पैड आते हैं जो इसे आसान और सुविधाजनक बनाते हैं. यह किसी भी चिकनी सतह जैसे कि ग्लास, टाइल आदि से चिपक जाती है, आप इस पर एक कचरे की थैली चिपका सकते हैं और पोर्टेबल डस्टबिन बैग बना सकते हैं. बैग रैक, ₹2,799, होम स्टॉप.

इसे भी उपयोग करके देखें!

इस बोतल के साथ एक जार ओपनर, एक फनल, एक नपना कप, एक सीजनिंग ग्राइंडर, एक ज्यूसर, एक पल्वेराइजर आता है. शानदार! बिन 8-in-1 किचन टूल बोटल, ₹399, shopclues.com.

बागबानी के लिए

छंटाई करने का काम काफी झंझट भरा होता है. इस कॉर्डलेस शर्ब कटर के साथ इस काम को आसान और मजेदार बनाएं. यह वजन में हल्का और चार्ज करने में आसान होता है और एक बढ़ा सकने वाले हैंडल के साथ आता है. बोश ISIO कॉर्डलेस शर्ब शीयर, ₹ 6,250, snapdeal.com.

इसे ठंडा रखें

अब आपके जरूरतों का सामान आपके हाथ के नीचे रहेगा. इन दराजों को अपने एंटरटेनमेंट एरिया या अपने ऑफिस में स्थापित करें, और इनमें उन चीजों को रखें जिन्हें ठंडा रखने या फ्रिज के तापमान पर रखने की जरूरत है. फिशर & पायकल द कूल ड्रावर, ₹ 1,80,000 से शुरू, चुनिंदा डीलर स्टोर पर उपलब्ध.

सुरक्षा सबसे पहले

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अपने घर की सुरक्षा की कुछ ज्यादा ही चिंता रहती है तो आप अपने घर के लिए यह वायरलेस वीडियो डोर फोन खरीद सकते हैं. यह आपको बाहर के रंगीन दृश्य दिखाने में सक्षम है, साथ ही आप घंटी का उत्तर देते समय अपनी आवाज भी बदल सकते हैं. पैनासोनिक VL-SW251BX, ₹29,900, सभी प्रमुख इलेक्ट्रोनिक स्टोरों पर उपलब्ध.

हीट प्ले

इस बिल्ट-इन हॉब पर उठने वाली लपटें, इसके बर्नर पर रखे बर्तन का आकार ले लेती है. इससे लपटें केवल आवश्यकता के स्थान पर ही रहती है और उष्मा व उर्जा की बचत होती है. और चूंकि उष्मा का स्त्रोत पूरी तरह से एक स्थान पर केंद्रित है, इस कारण से आपका खाना भी जल्दी पक जाएगा. नागोल्ड का हाफेल जे-सीरीज, ₹25,000 से शुरू है, हाफेल डिजाइन सेंटर पर उपलब्ध है.

फल को ताज़ा रखें हमेशा

क्या जब आप सेब काटते हैं तो वे भूरे पड़ जाते हैं? या कटे हुए नींबू फ्रिज में पड़े-पड़े सूख जाते हैं? आपको अपने कटे हुए फल और सब्जियों को ताजा बनाए रखने के लिए एक आसान सिलिकॉन प्रिजर्वर की जरूरत है. सावेल फूड सेवर ₹795, pepperfry.com.

एग-ट्रिक

एग रोल बनाएं, क्या कहते हैं? यह बहुत आसान है! अंडे को तोड़कर इस उपकरण के खोखले सिलेंडर में डालें, ऊपर से कुछ सीजनिंग छिड़कें, एक लकड़ी का स्क्युअर इस मिश्रण में डालें, उपकरण को चालू करें, और कुछ ही मिनटों में आपका एग रोल तैयार हो जाएगा. ग्लेन एग रोल मेकर, ₹1,299, शम दी हट्टी.

नई पेन्ट्री

अपने किचन की स्टोरेज ड्रावरों को बर्तनों के बोझ से खराब न होने दें. ऐसी दराजें चुनें जो भारी भार सहन कर सके. हमने यहां जो दराजें बताई हैं, वो स्टेनलेस स्टील की बनी होती हैं, और 80 kg तक का भार सहन कर सकती है. हेटिटिक आर्किटेक, ₹5,000 से शुरू, चुनिंदा डीलरों और निर्माताओं के पास उपलब्ध है.

ध्यान रखें

यह ग्रिल आपको कुकिंग के दौरान एक समान तापमान बनाए रखने में मदद करती है, इससे आपको गर्मी में ग्रिल के पास खड़े रहने की आवश्यकता नहीं होती. वेबर वन टच प्रीमियम चारकोल ग्रिल, ₹19,995, weberindia.com.

साफ सफाई रखें!

अब दूध गिर जाने पर परेशान न हों. बल्कि इस शक्तिशाली वैक्यूम क्लीनर से उसे साफ कर दें. इस उपकरण की मदद से आप गीला और सूखा कचरा, दोनों साफ कर सकते हैं जो इसे घर के अंदर और बाहर उपयोगी बनाता है. कार्कर MP Vac,₹6,900 से शुरू, karcher.in

नई सीट

अलग-अलग लोगों को अपनी कमर को आराम देने के लिए अलग-अलग तरीकों की आवश्यकता होती है. यह स्मार्ट चेयर आपके शरीर के आकार के अनुसार अपने आप व्यवस्थित हो जाती है, इससे आपको आराम और आवश्यक जगहों पर दाब प्राप्त होता है. स्टीलकेस Inc. थिंक चेयर, कीमत अनुरोध पर, steelcase.com.

अब स्टाइल से इस्तरी करें

इस्तरी करना कभी-कभार कमर को बुरी तरह से थका देता है. स्टीमर का उपयोग करके आप इस प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं. यह इस्तरी आपको सीधे खड़े-खड़े इस्तरी करने में सक्षम बनाती है, जिससे यह काम काफी आसान हो जाता है. रसेल एंड हॉब्स, ₹ 4,995, इलेक्ट्रॉनिक स्टोरों पर उपलब्ध.