फ्लोरिंग आपके घर को एक जैसा लुक देने का आधार है. जहां दीवारों की सजावट पर काफी ध्यान दिया जाता है, वहीं फर्श के मामले में यह कठिन हो सकता है. घर का रिनोवेशन करते समय फ्लोरिंग बदलना, घर को एकदम नया-नवेला लुक देने का कारगर तरीका है. बेसिक टाइलों को भी इनोवेटिव तरीके से उपयोग करने पर आपके घर का लुक पूरी तरह बदल सकता है.

ऑर्गेनिक अपनाएं

वुडन/लकड़ी के फर्श का आधुनिक डेकोर और एथनिक सेट-अप दोनों के साथ बेहतरीन तालमेल बैठता है. आप प्योर हार्डवुड या इंजीनियर्ड वुड फ्लोर चुन सकते हैं, जिसमें लकड़ी की परतों के साथ प्लॉस्टिक लैमिनेट की परतें जुड़ी होती हैं, जिससे यह किफायती पड़ता है.

सिंगल टोन आज़माएं

कमरे की सभी चीज़ें, मैचिंग फर्श और सजावट के अनुरूप रखें. दुविधा के समय, यही सबसे उचित तरीका होता है, क्योंकि मोनोक्रोमैटिक पैलेट कभी कभार ही गलत साबित होता है.

एक क्लॉसिक पैटर्न चुनें

क्लॉसिक चेकरबोर्ड, असली इंडियन है और हर सेटिंग में काम करता है. इसे किसी बड़े हॉल में या एंट्रेंस आकर्षक बनाने के लिए घर के कुछ भाग में उपयोग करें. इसे छत, आंगन और लिविंग रूम में भी उपयोग किया जा सकता है. लेकिन बेडरूम में इस पैटर्न का उपयोग न करें क्योंकि यह उस कमरे को काफी बिजी लुक दे देगा जबकि उसका माहौल एकदम शांतिमय होना चाहिए.

रफ मतलब कलाकारी

अगर आपका झुकाव पुरानी, लेकिन सौंदर्य देखने की तरफ है, तो एक ही रंग फैमिली के विभिन्न शेड वाले रफ टेक्सचर्ड टाइल खोजें. रफ पैटर्न कमरे को एक जीवंत लुक देगा जबकि समान रंग फैमिली वाले शेड इसमें एकरूपता लाएंगे.

मूल बातों पर ध्यान दें

बाज़ार में मौजूद महंगे और सस्ते विकल्पों को देखते हुए, कहा जा सकता है कि अगर आपकी फ्लोरिंग नीरस है, तो इसका मतलब है कि कल्पनाशीलता की सचमुच कमी रही है. यहां तक कि सफेद डॉट्‌स के साथ बेसिक ग्रे भी आपके स्टाइल को बढ़ाकर फर्श को सिम्पल/साधारण होने के बावजूद आकर्षक बना सकता है. खोजी बनें और न्यूट्रल्स के साथ गुंथे हुए दूसरे पैटर्न आज़माएं.

जगह को सीमांकित करें

कमरे के किसी भाग को अलग अनुभाग में बदलने के लिए, फ्लोरिंग इस्तेमाल करें. अगर आप लिविंग रूम का एक हिस्सा रीडिंग एरिया बनाना चाहते हैं, तो वह एरिया मार्क करने के लिए अलग तरह के टाइल/पत्थर उपयोग करें. इससे कमरा देखने में काफी आकर्षक लगेगा और आपको पार्टीशन वगैरह से कोई जगह नहीं रोकनी पड़ेगी. हां, रंगों का मिलान ज़रूर पक्का कर लें.

आपको मोज़ाइक ही तो चाहिए

अगर आप वास्तव में बोरियत महसूस कर रहे हैं, तो डिटेल्ड मोज़ाइक या कस्टम-पेंट टाइलें आपको निराश नहीं करेंगी. चूंकि इस खास पैटर्न में बहुत सारे रंग इस्तेमाल होते हैं, आम सोच के विपरीत इसका किसी भी तरह की सजावट और रंग पैलेट से मेल हो सकता है. साथ ही इसका स्टाइल भी कभी पुराना भी नहीं होता.

प्रभाव बढ़ाने के लिए गहराई का इस्तेमाल करें

अगर आपकी दीवारें रोचक हैं और आप उनकी सजावट उभारना चाहते हैं, तो फर्श गहरे रंग का रखें. गहरे रंग से दीवारें अधिक उठ के आती हैं, लेकिन सावधानी रखें - बहुत छोटे कमरे में गहरे फर्श का उपयोग न करें. इससे जगह और भी कम लगने लगेगी.

आउटडोर की सरलता

आउटडोर में ऐसे फर्श न लगवाएं जिनकी स्क्रबिंग और पॉलिशिंग करवानी पड़े. खुरदरा कटा सैंडस्टोन, वाहनमार्ग के लिए एकदम उपयुक्त है.

रंग स्प्लैश का उपयोग करें

यदि आप रंगों के प्रेमी हैं और मोनोटोन भी पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए उत्तम हल है. कोई पसंदीदा ह्‌यू चुनें और अपनी फर्श की टाइलों के बीच उस शेड की टाइलें जहां-तहां लगवाएं. यह फर्श को आकर्षक बनाएगा, लेकिन इतना भी नहीं कि बाकी सजावट पर ध्यान न जाए.

ऐसा फर्श बनवाएं जो अपनी अभिव्यक्ति स्वयं हो

अगर आपके पास एक बड़ा क्षेत्र उपलब्ध है, तो उसे बोरियत भरी फ्लोरिंग से ढकना समझदारी नहीं होगी. विभिन्न आकार की टाइल या पत्थर उपयोग करके डिज़ाइन बनाएं-लेकिन रंग एक ही रखें ताकि बारीक कलाकारी की झलक मिले.